JABALPUR: नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमो द्वारा समझाया मतदान का महत्‍व

29 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में है। कार्यक्रम मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी अपने अंतिम दौर में है । ऐसे में महिला मतदाता को जागरूक करने के उद्देश्य से आज मानस भवन में महिला एवं बाल विकास द्वारा महिला मतदाता अभिप्रेरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन की मुख्य अतिथि जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रजनी सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महिला बाल विकास द्वारा चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के प्रभावी परिणाम विगत विधानसभा निर्वाचन में देखने को मिले है। लोकसभा निर्वाचन 2019 में आपके सहयोग से शत्-प्रतिशत महिला मतदान का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं का में आहवान करती हूॅ कि वे अपने क्षेत्र की हर एक महिलाओं तथा युवा महिलाओं का मतदान 29 अप्रैल को सुनिश्चित कराकर जबलपुर को देश के नक्शे में सर्वाधिक महिलाओं द्वारा मतदान कराने वाला जिला साबित कर सकती है। मुझे आपकी कार्यक्षमता पर पूरा भरोसा हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप महिला मतदाताओं की प्रमोटर बने।

5000 से अधिक गतिविधियां आयोजित

जिला कार्यक्रम अधिकारी एमएल मेहरा द्वारा अतिथितियों के स्वागत के उपरांत अपने स्वागत भाषण में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहां कि उनके द्वारा मतदाता प्रोत्साहन के लिए 5000 से अधिक गतिविधियां अब तक आयोजित कर ली गई है। उसकेे लिए में व्यक्तिगत रूप से आपका आभारी हूॅ। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में डाॅ0 धीरेन्द्र पाठक विभागाध्यक्ष पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग रानी दुर्गावती विश्वविद्यलाय ने कहा कि इस बार वोट का प्रतिशत बढना निश्चित समझ में आ रहा है।संभागीय बाल भवन के संचालक गिरिश बिल्लौरे ने स्पीप अभियान में बाल भवन को पाटरनशिप का विवरण प्रस्तुत किया। स्मरण हो कि अब तक विभाग द्वारा 2483 आंगनवाड़ियों में 5000 से अधिक प्रेरक कार्यक्रमों/गतिविधियों का अयोजन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है।

मत्तो बाई ने जीता दिल

आयोजन को मनोरंजक बनाने के लिए बाल भवन के बच्चो द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी गयी। जहाँ एक तरफ मत्तो बाई की किरदार में पालक गुप्ता ने सभी का दिल जीता वही दूसरी तरफ बूथ तलक तुम जाना…..चलो भैया मतदान के…. जैसे गीतों ने मतदान का महत्व समझाया। स्पॉट पेंटिंग और नृत्य के माध्यम से भी लोगो को मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

नुक्क्ड़ नाटक ने किया जागरूक

नाटय लोक संस्था द्वारा मतदान के महत्त्व को समझते हुए नुक्क्ड़ नाटक प्रस्तुत किया गया । मतदान का पर्व है आया आओ डालो वोट रे की थीम पर प्रस्तुत नाटक में दविंदर सिंह ग्रोवर, वीनू दादा, रविन्द्र आदि कलाकारो ने सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया महिलाओ,युवाओ,व्यापारियों सभी की भागीदारी का सन्देश देकर मतदन करने की अपील की।

शपथ के साथ हुआ समापन

कार्यक्रम के अंत में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रजनी सिंह ने सभी को मतदान करने की शपथ दिलाई।कार्यक्रम में जिला सूचना अधिकारी मनीष शर्मा, सहायक संचालक, अरूण सिंह परियोजना अधिकारी जिला पंचायत, परियोजना अधिकारी श्रीमती रीता हरदहा, विकेश राय, आदि उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन रीतेश दुबे द्वारा किया गया जबकि आभार प्रदर्शन सहायक संचालक श्री पुनीत मरवाह ने किया। कार्यक्रम मंे लगभग 1500 से अधिक कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं की भागीदारी रही।

997 total views, 1 views today

You May Also Like