JABALPUR: दिव्यांग वोटर हो रहे है जागरूक, विशेष सुविधाओं का लेंगे लाभ

लोकसभा चुनाव में दिव्यांग वोटर की भी ज्यादा से ज्यादा सहभागिता हो इस हेतु निर्वाचन आयोग ने विशेष कदम उठाए है। जहाँ एक तरफ सुगम सप्ताह द्वारा दिव्यांगों को उनके मताधिकार के प्रति जागरूक किया जा रहा है,वही टोल फ्री नम्बर 1950 द्वारा उनकी सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। इस हेल्पलाइन नम्बर के माध्यम से दिव्यांग वोटर, मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते है। इसके साथ ही व्हीलचेयर और घर से मतदान केंद्र तक जाने की सुविधा की भी माँग कर सकते है। इस विशेष सुविधा के लिए उन्हें मात्र 1950 पर कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है। बीएलओ उनके घर आकर सभी प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

 प्रत्येक विधानसभा में लगभग 1500 दिव्यांग वोटर-

जिला निर्वाचन आयोग के अनुसार जबलपुर जिले की प्रत्येक विधानसभा में लगभग 1500 दिव्यांग वोटर है। जिनकी सहभागिता चुनाव में बेहद अहम है। इस हेतु निर्वाचन आयोग ने कई तरह की तैयारी की है।लगातार दिव्यांग वोटर और संस्थाए अपना पंजीयन करा रही है। दिव्यांग वोटर की सुविधा का ध्यान रखते हुए मतदाता  केंद्र पर रैंप की व्यवस्था की है। इसके साथ ही दिव्यांग मित्रों की भी नियुक्ति की जाएगी। नेत्रहीन मतदाता अपने साथ सहायक भी रख सकते है।जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार ऐसे मतदान केन्द्रों पर जहां मूक-बधिर मतदाताओं की संख्या अधिक है वहां सांकेतिक भाषा के विशेषज्ञों को नियुक्त किया जायेगा । जबकि ऐसे मतदान केन्द्र जहां नेत्रहीन मतदाताओं की संख्या अधिक है वहां ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों के बारे में मार्गदर्शिका उपलब्ध कराई जायेगी ।

ये भी मिलेगी सुविधाएं – 

  • दिव्यांग मतदाता सुविधानुसार समय का चयन कर वाहन की बुकिंग करा सकेंगे
  • दिव्यांग मतदाता व्हीलचेयर या ट्रायसिकल से सीधे वोटिंग कम्पार्टमेंट तक जा सकेंगे
  • बिना लाईन में लगे मतदान करने की अनुमति दी गई है
  • तीन पहिया वाहन सीधे मतदान कक्ष तक जा पाएंगे

एप्प पर भी करा सकते है पंजीयन-

हेल्पलाइन नंबर 1950 के अलावा दिव्यांग वोटर अपना पंजीयन PWD (Person with Disability )एप्प के माध्यम से भी करा सकते है। इस एक एप्प में उन्हें अनेक सुविधाएं मिलेंगी।इसके साथ ही 8 अप्रैल से 14 अप्रैल तक “क्योकि हर एक वोट जरूरी होता है” की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके तहत दिव्यांगजनों, एसिड अटैक-सर्वाइवर्स और वृद्धजनों से मतदाता जागरूकता पर वीडियो संदेश लिए जायेंगे। 

387 total views, 1 views today

You May Also Like