Women Wednesday : गर्मियों में सनस्‍क्रीन से कम नहीं है टमाटर का फेसपैक, जाने फायदे

हर बुधवार हम मनाएंगे Women Wednesday .इस खास सेक्शन में हम महिलाओ के स्वास्थ्य, जीवन, करियर, लाइफस्टाइल के साथ आप तक पहुचांयेंगे ऐसी महिलाओ की कहानी जिसे पढ़ कर आप भी प्रेरित होंगे। तो पढ़िए हमारी खास स्टोरी।

बचपन में माएं हमें सुंदर और लाल-लाल गालों के ल‍िए टमाटर खाने के ह‍िदायतें देती थी। ये बात बिल्‍कुल सही हैं, डॉक्‍टर्स भी मानते हैं कि टमाटर खाने से चेहरा स्‍वस्‍थ और ग्‍लोइंग होता हैं। एक अध्ययन में भी ये बात सिद्ध हो चुकी है कि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। इसी के कारण टमाटर का रंग लाल होता है। पके हुए टमाटर में यह तत्व उच्च स्तर पर पाया जाता है। उनका कहना है कि टमाटर खाने से आपकी त्वचा सूर्य की हान‍िकारक किरणों में भी सुरक्षित रहती है। टमाटर का फेसपैक न सिर्फ आपके चेहरे पर सनप्रोटेक्‍शन का काम करता है, बल्कि इसमें मौजूद ल्‍यूटिन चेहरे को हाइड्रेड बनाए रखने के साथ ही कसावट भी लाता है।


ADVERTISEMENT

टमाटर और नींबू

टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के गूदे को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडें पानी से धो लें।इसके रोजाना इस्‍तेमाल से टैनिंग हटेगी और स्‍किन के पोर्स खुलेंगे। साथ ही त्वचा मे कसाव आता है।

टमाटर, दही और नींबू

टमाटर, दही और नींबू का रस त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। प्राकृतिक टोनर होने के चलते यह रोमछिद्रों को साफ करके अतिरिक्त तेल को हटाता है। नींबू ब्लीच और एंटी बैक्टीरियल तत्व का काम करता है। वहीं दही त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होता है।

2,837 total views, 3 views today

You May Also Like