सर्दियों में चेहरों की करें ऐसी देखभाल

सर्दियों में स्किन रिलेटेड कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। खुश्‍क त्‍वचा और बालों में डैंड्रफ की समस्या इस मौसम में सबसे कॉमन होती है। बालों और स्किन का रूखापन रोकने के लिए मॉश्चराइज करना ही जरूरी नहीं बल्कि इसकी सख्‍त जरुरत होती है। जानते है विंटर केयर के बारे में।

ग्लिसरीन का करें इस्‍तेमाल –

सर्दी में शुष्क हवा से स्किन ड्राई होने लगती है, ऐसे में ऐसे बॉडी लोशन का प्रयोग करें जिसमें मिल्क और ग्लिसरीन की मात्रा हो। इसके लिए अगर 50 एमएल गुलाब जल ले रही हैं तो 20 एमएल ग्लिसरीन लें। इसमें 1 नींबू पूरा निचोड़कर अच्छे से मिलाएं। नहाने के तुरंत बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं। अगर ग्लिसरीन बेस्ड मॉइश्चराइजर नहीं है तो नहाने के तुरंत बाद आप शरीर में नमी बरकरार रखने के लिए नारियल तेल को भी लगा सकती है।

गुनगुने पानी से नहाए

न दिनों गुनगुने पानी से ही नहाएं वरना रूखापन अधिक बढ़ सकता है। साधारण साबुन और स्क्रब का प्रयोग न करें। ये रूखी स्किन में खिंचाव पैदा करते हैं। इनकी जगह माइल्ड सोप का प्रयोग करें। इनमें केमिकल की मात्रा बेहद कम होती है और स्किन को मॉइश्चराइज करते हैं।

अंडे का फेसपैक लगाएं

सर्दियों में चेहरा कुछ ज्‍यादा ही डल लगने लगा है तो अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क हो सकता है। अंडे में प्रोटीन और वसा दोनों की मात्रा होती है, अंडे को शहद में मिलाकर भी फेसमास्क की तरह लगाने से चेहरा नर्म और चमकदार बना रहता है।

1,483 total views, 1 views today

You May Also Like