चांस लेते रहिए क्या पता कौन सा मौका कहाँ ले जाये : टेंरेस लुइस

 Monday Motivation में आज हम आपको बताते है टेंरेस लुइस के सक्सेस टिप्स जो आपको भी राह चुनने में मदद कर सकते है।

मैं 6 साल का था तब एक दिन टीचर ने कहा जो मैथ्स क्विज में हिस्सा लेना चाहते है वो हाथ खडे करें तब बाकी बच्चों की देखा देखी मैंने भी हाथ खडा कर लिया। उसके बाद टीचर ने सिंगिग, डांस और कविता से जुडे प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले बच्चों के हाथ खडे करवाए तब मैंने भी सभी कार्यक्रम में हाथ खडा किया लेकिन मैं किसी के बारे में भी ज्यादा नही जानता था। लेकिन मैं हिस्सा लेना चाहता था और सीखना चाहता था। इसके बारे में मुझे बाद में समझ आया कि ये मेरी अवसर को हासिल करने की प्रवृति थी। आप कभी नही जान सकते कि कौन सा मौका क्या कर सकता है इसके लिए जरूरी है कि  चांस लेते रहिए। कोई भी आपको सफलता का फाॅर्मूला नही बता सकता। सिर्फ सोचते और कयास लगाते रहेंगे तो कुछ नही कर पाएगें।

ओवर काॅन्फिडेंस को हावी ना होने दे

लाइफ में सक्सेस और फेलियर दोनो फेस होते है। फेलियर हो तो उदास ना हो और अगर सक्सेस मिले तो ओवर काॅन्फिडेंट ना हो। कितना भी अच्छा क्यों ना हो सुधार की संभावना रहती ही है। उस ओर ध्यान दें। 

खुद के फाॅर्मूले बनाए

अगर आपको लगता है कि दूसरो के अनुभव के रास्ते में चलकर आप कामयाबी हासिल कर लेंगे तो ये महज मिथक है। दूसरों लोगो के चुने हुए रास्ते जरूरी नही कि आपको भी वही ले जाए जहां वो दूसरो को ले गए है। ऐसे में दूसरो से सीखे उनके अनुभव का सार लें।

 

 

 

 

432 total views, 1 views today

You May Also Like