प्याज़ का रस से मेथी दाने तक ये घरेलू नुस्खे बनाएंगे बालो को सिल्की

हर कोई चाहता हैं कि उसके बाल सिल्की और घने हो ऐसे में इन के लिये अगर आप कैमिकल प्रोडक्ट यूज़ करते हैं तो ये आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता हैं।लेकिन अब आप घर पर ही बालों की सिल्की और सुंदर बना सकते हैं। आज हम आपको बालों के लिए फायदेमंद ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो घर पर ही तैयार किए जा सकते हैं। आइए, जानते हैं बेहद आसान और प्रभावी घेरलू उपाय।

प्याज का रस: प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो हेयरफाल की वजह बनने वाले इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।

मेथी के दाने: एक चौथाई कप मेथी के दाने को रात के समय एक 1 कप पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे ब्लैंड करके स्कैलप और बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को शाइनी और घना बना देगा।

नारियल: नारियल के तेल और उसके दूध में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। अन्य तेलों की तुलना में यह तेल आपके बालों को ज्यादा तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिलाकर उसे अपने सर पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें। आप चाहे तो इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

3,429 total views, 1 views today

You May Also Like