जबलपुर : रादुविवि में युवा उत्सव के आयोजन की तिथि घोषित

रादुविवि में आज  कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र जी की अध्यक्षता एंव अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा विभाग जबलपुर संभाग जबलपुर प्रो0 के0एल0 जैन की गरिमामय उपस्थिति में युवा उत्सव के आयोजन के लिए आठों जिलों के चिन्हित महाविद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक की गई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिये गये । उक्त अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण, प्रो0 विवेक मिश्रा, समन्वयक, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ, डाॅ0 आर0के0 गुप्ता, श्री मंगलू सिंह मरकाम, श्री ब्रिजेन्द्र चतुर्वेदी एवं आठों जिले से चिन्हित महाविद्यालयों से प्राचार्य उपस्थित रहे।

वर्ष 2018-19 में विभिन्न स्तर के युवा उत्सव के आयोजन के लिए तिथियाॅं निम्नानुसार है:-

– अन्तरकक्षा महाविद्यालय स्तर – 05 से 07 सितम्बर 2018
– अन्तरमहाविद्यालय जिला स्तर – 18 से 20 सितम्बर 2018 (बालाद्याट जिला 22, 23 सितम्बर 2018)
–  अन्तरजिला विष्वविद्यालय स्तर – 27 से 29 सितम्बर 2018
–  अन्तरविष्वविद्यालय राज्य स्तर – 04 से 06 अक्टूबर 2018

ए.आई.यू. द्वारा घोषित तिथियाॅं:-

–  मध्य क्षेत्रीय युवा उत्सव – 17 से 21 नवम्बर 2018
(पं. रविशंकर वि0वि0, रायपुर)
–  राष्ट्रीय युवा उत्सव – फरवरी (चंडीगड वि0वि0, चंडीगढ्र) तिथि की घोषणा बाद मे होगी

सांस्कृतिक रैली का होगा  आयोजन

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी सांस्कृतिक रैली के आयोजन होगा। जिसमें आठों जिलों के सहभागी, छात्र-छात्रायें पारंपरिक वेशभूषा पहनकर सम्मिलित होंगे।
सर्वश्रेष्ठ सहभागिता को सर्वश्रेष्ठ ट्राफी प्रदान की जायेगी। जो जिला ट्राफी जीतेगा वह ट्राफी जिला के चिन्हित महाविद्यालय के पास होगी।
सांस्कृतिक रैली में जिलेवार वेशभूषा होगी, यथा-जबलपुर -मस्टर्ड (पीला), सिवनी-हरा,
नरसिंहपुर-गुलाबी, कटनी-सफेद, बालाघाट-महरूम, मंडला-परपल शेड, डिण्डौरी- केसरिया एवं छिन्दवाडा-लाईट ब्लू।

समिति का किया गठन 

निष्पक्षपूर्ण आयोजन हेतु प्राचार्य चिन्हित महाविद्यालय द्वारा प्रतिवाद समिति का गठन किया जायेगा। प्रतिवाद समिति का निर्णय अंतिम होगा। इस हेतु प्रतियोगिता समाप्त होने के एक घंटे के अंदर असहमति शुल्क 200/- जमा करेंगे। प्रतिवाद समिति के विरुद्ध कोई असहमति स्वीकार नहीं होगी।
प्रो0 कपिल देव मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों में भारतीय संस्कृति की अभिरुचि विकसित करने के उद्देष्य से प्रतिवर्ष युवा उत्सव का आयोजन किया जाता है। यह प्रयास किया जाये कि अधिक संख्या में छात्रों की सहभागिता हो। अतिरिक्त संचालक माननीय प्रो0 के0एल जैन ने कहा  कि युवा उत्सव का आयोजन केवल औपचारिकता न होकर उत्साहपूर्ण होना चाहिए एवं सांस्कृतिक रैली में निर्धारित वेषभूषा में सम्मिलित होंगे।कुलसचिव प्रो0 बी. भारती ने कहा कि युवा उत्सव का आयोजन  शासन उच्च षिक्षा विभाग द्वारा  ही सम्पन्न हो।

महात्मा गाॅधी के 150वें जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में प्रतियोगितायें 

इस अवसर पर महात्मा गाॅधी के 150वें जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में मध्य प्रदेश शासन द्वारा महात्मा  कैलेण्डर में घोषित निर्धारित विषय-वस्तु का आयोजन जिले वार भी निर्धारित किये गये जो युवा उत्सव की तिथियों के साथ ही आयोजित किये जावेंगे।
जिला जबलपुर –

1 गाॅधी दर्शन
2 गाॅधी दर्शन पर पोस्टर
3 स्वदेशी पर प्रतियोगितायें

234 total views, 1 views today

You May Also Like