मीरा कपुर की तरह आप नही ट्राय करें चुकंदर की चाय, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

कुछ समय पहले मीरा कपुर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की अपनी एक पिक्चर और साथ ही लिखा कि वो चुकंदर की चाय पी रही हैं। मीरा गर्भवती हैं और ऐसे में तब से ये बात उठने लगीं हैं कि आखिर इसके फायदे क्या है तो आइए आपको हम बताते हैं चुकंदर की चाय के फायदे।

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर हिमोग्लोबिन घटने की शिकायत महिलाओं में ज्यादा होती है। ऐसे में चुकंदर का सेवन शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है।

-चुकंदर की चाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है। यह धीरे-धीरे पचने वाला फूड है। जाहिर है जब हमारे शरीर में शुगर धीरे-धीरे पचेगा तो अचानक ब्लड शुगर बढ़ने की आशंका काफी कम रहती है।

-सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि चुकंदर विटामिन C का भी बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान चुकंदर की चाय का नियमित इस्तेमाल किया जाए तो इससे डिलिवरी में भी आसानी होती है।

-चुकंदर में फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्भ के विकास में काफी सहायक होता है। यह रीढ़ की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी काफी सहायक होता है।

कई चिकित्सकों का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कभी-कभी महिलाएं कमजोर भी हो जाती हैं। शरीर को मजबूत करने और रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में भी चुकंदर की चाय काफी फायदेमंद है। यह इनफेक्शन और एलर्जी से काफी हद तक बचाव करने में भी सहायक है।

(ध्यान दें)- हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इसके सेवन से पहले चिकित्सकों से सलाह जरूर लेनी चाहिए। दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इसलिए जरुरी है कि महिलाएं डॉक्टरों से जरूरी सलाह जरूर लें।

1,759 total views, 3 views today

You May Also Like