मानसून में रखें त्वचा का खास ख्याल

बरसात का मौसम तपती दोपहर और झुलसाती गर्मी और पसीने से राहत लेकर आता है लेकिन साथ ही अपने साथ उमस और बदलते तापमान के बीच कई तरह के इन्फेक्शन भी लेकर आता है। बरसात के इस मौसम का सभी लुत्फ़ उठाना चाहते हैं लेकिन इस मौसम में होने वाले नुकसान और उनसे बचाओ के उपायों को अपनाने के बारे में अक्सर लोग भूल जाते हैं। ऐसे मौसम में त्वचा और बालों से संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं।वातावरण में कई तरह के छोटे छोटे जीवाणु फैले रहते हैं जो आपकी त्वचा को संक्रमित करके आपको परेशान कर सकते हैं।  आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके सौंदर्य और स्वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकती है।अपने मेक अप, मास्चस्‍थ्‍यइज़र, शैम्पू से लेकर घर और आफिस में थोड़ी सावधानियां बरतकर आप स्वास्‍थ्‍य और सौंदर्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

 साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें: 
बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें. कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें. 

 टोनिंग करना भी रहेगा फायदेमंद 
बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है. ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं. इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आप टोनर इस्तेमाल करने से डरती हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

 मॉइश्चराइजेशन करना न भूलें 

कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है. बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है. बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है. इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना छोड़े नहीं. आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकती हैं.

 कुछ-खास-टिप्स

  • मच्छरों और कीड़ों से होने वाली एलर्जी से बचने के लिए घर के आसपास पानी ना जमा होने दें।
  • अपने पैरों, बालों या त्वचा को अधिक समय तक गीला ना रहने दें क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन जैसी त्वचा की समस्याएं भी हो सकती हैं।  
  • सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को क्षति पहुंच सकती है इसलिए सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। यह एलर्जी और अल्ट्रावायलेट किरणों से आपकी सुरक्षा करेगा।  
  • ऐसे क्लीन्‍ज़र का प्रयोग करें जो नान सोपी हों और त्ववचा के रोमछिद्र को साफ रखे। अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड से बने क्ली नज़र का ही प्रयोग करें।
  • मेकअप जितना हल्का होगा आप मौसम का मज़ा भी उतना ही ले सकेंगे। आपके लिए मेनीक्योर और पेडीक्योर अच्छा हो सकता है लेकिन वाटरप्रूफ आई लाइनर व मस्कारा का ही प्रयोग करें।

https://amzn.to/2nJeBC9

 

 

3,836 total views, 1 views today

You May Also Like